CO2 Fire Extinguisher Training by Fire Safety Officer

Hiren Nasit

CO2 Fire Extinguisher Training : आज के इस लेख में दोस्तों हम बात करने वाले है फायर सेफ्टी के बारे में क्यूंकि आज के दिन समाचार में आग लगने की घटना हम सुन ही रहे है। तो इस लेख का उदेश्य है की सबको Fire Safety Equipment यूज़ करना आना चाहिए क्युकी आग अगर आपके आसपास में कही भी लगी तो आग से कैसे बचे और दुसरो को भी कैसे बचाये।

4 फरवरी 2024 के दिन सूरत (गुजरात ) में फायर सेफ्टी अफसर Kalpesh Panchal ने फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग दी थी। जिसमे वह लोगो को सीखा रहे है की फायर से कैसे बच सकते है और CO2 Fire Extinguisher कैसे सही तरीके से यूज़ कर सकते है। इस लेख में सब कुछ डिटेल्स के साथ देखते है।

Fire Safety Officer
Fire Safety Officer, Kalpesh panchal

CO2 Fire Extinguisher क्या है?

CO2 कार्बन डाइऑक्साइड एक गैस है जो जिसका का उपयोग अग्निशामक यंत्रों में किया जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड ऑक्सीजन से भारी होने के कारण आग को बुझाने में हेल्प करता है। अग्निशामक यंत्रों में कार्बन डाइऑक्साइड की मदद से अगर आग बुझाने की कोशिश करे तो आग और ऑक्सीजन के बीच संपर्क कट जाता है, इसलिए आग पर काबू पा लिया जाता है।

CO2 Fire Extinguisher एक आग बुझाने वाला यंत्र है जिसमे हाई प्रेसर से कार्बन डाइऑक्साइड को फील किया होता है। CO2 सिलेंडर लाल रंग के होते हैं। 2 किलो और 5 किलो (सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला) में उपलब्ध है। CO2 Fire Extinguisher सिलिंडर में वाल्व, सील, प्रेशर गेज, कैर्री हैंडल, ऑपरेटिंग लीवर, नोज़ल, डिस्चार्ज होस जैसे स्पैर पार्ट्स होते है। चलिए जानते है कैसे उसे करते है इन सिलिंडर को।

CO2 Fire Extinguisher का उपयोग कैसे करें?

फायर सेफ्टी अफसर Kalpesh Panchal ने फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग दी थी वही बात हम यहाँ पर शेयर करने वाले है। ट्रेनिंग में शामिल हुए लोगो को पेर्सनली CO2 Fire Extinguisher चलाना शिखाया गया था।

STEP-1 : अगर आग लगी है तो सबसे पहले सिलिंडर का सील लगा हुआ होता है वह तोडा जाता है।

STEP-2 : सील तोड़ने के बाद उसमे एक सेफ्टी पिन लगा हुआ होता है उसको आपको तोडना है सील को एक ऊँगली से रोटेट करेंगे तो सील टूट जाएगा।

STEP-3 : उसके बाद लीवर को हटाना पड़ता है जैसे ही लिवर को रिमूव करोगे तो आप हैंडल को आसानी से प्रेस कर सकते है।

STEP-4 : उसके बाद में जहा पर भी आग लगी हुयी है वह पर आपको 100-200 मीटर जितनी दुरी बनाये रखनी है। जिस दिशा में हवा हवा है उसी दिशा में आपको आग बुझाने के लिए खड़ा रहना है। अगर हवा का प्रवाह जो है उसके सामने से आप आग बुझाने की कोशिश करेंगे तो CO2 Fire Extinguisher काम नहीं करेगा तो आपको ये खास ध्यान रखना है।

STEP-5 : CO2 Fire Extinguisher सिलिंडर की जो पाइप है उसे पकडे और आग की और लगाए फिर हैंडल प्रेस कीजिये। कार्बन डाइऑक्साइड के प्रवाह से आग बुझेगी।

फायर अलार्म सिस्टम कैसे काम करता है?

Fire alarm system

फायर अलार्म सिस्टम काफी बेहतरीन सिस्टम है जो आग लगने जैसी आपातकालीन घटना से सबको बचा सकती है। फायर अलार्म सिस्टम फायर सेफ्टी के लिए लगा हुआ होता है। फायर अलार्म सिस्टम में जयादा कुछ है नहीं बस काम सिर्फ इतना है की जब भी आग लगे तब फायर अलार्म कंट्रोल जहा पर भी लगा हुआ है उसको आपको प्रेस करना है। उसमे से एक साउंड बजेगी जो सबको सुनाई देगी। और एमर्जेन्सी एग्जिट गेट या फिर सुरक्षित जगह से आपको बहार निकलना है।

आग लगने पर अपना और दूसरों को बचाव कैसे कर सकते हैं?

आग लगने की घटना कही सारे कारणों से होती है। बिल्डिंग्स, घर, गांव, फ्लैट्स, शॉपिंग सेंटर,स्कूल-कॉलेज जैसी जगह पर आग लगे तोह आपको आग से बचने के लिए कुछ स्टेप्स पता होना चाहिए। आग से बचने के लिए कुछ स्टेप्स आपको ध्यान में रखने है।

  • आग लगे तो सबसे पहले आपको पेनिक नहीं होना है। लोग आग लगने पर पैनिक हो जाते है इसीलिए फस जाते है।
  • फायर अलार्म सिस्टम अगर आसपास लगा हुआ है तो उसका उपयोग कीजिये ताकि दूसरे लोग भी आगा हो सके।
  • आग बढ़ने पर Fire Safety Help को बुलाने के लिए 101 या 112 नंबर डायल करें।
  • अगर आग लगी है तो लाइट्स को ऑफ कीजिये और इलेक्ट्रिक स्विच बंध कीजिये।
  • लिफ्ट का इस्तमाल न करे। सीडी और फायर एग्जिट विंडो का इस्तमाल करे।
  • मुँह पर गिला कपडा लपेट ले ताकि आग के धुएं से आप बच सके।
  • आग लगने पर धुआँ अंदर ना आये उनका ध्यान रखे।
  • अगर अग्नि शामक यंत्र है और चलना आता है तो उपयोग बिलकुल कीजिये।
  • अपने घर-ऑफिस में स्मोक डिटेक्टर लगाएं और आग लगने पर इस्तमाल करे।
  • एम्बुलेंस को भी 108 डायल करके कॉल करे ताकि कोई अनबनाव घटना न बने।

तो इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करे और आग से बचने के लिए आप अपना और दूसरा का भी बचाव करे। ऑफिसियल साइट पर जाकर भी आप और जानकारी ले सकते है।

Fire Emergency Helpline Number in India

Fire Emergency Helpline Number in India 101 है। अगर आग लगी है तोह 101 नंबर डायल करे। 108 / 102 Ambulance के लिए है। 112 पुलिस के लिए है।

MORE READ :

Ram Mandir Ayodhya Update: भगवान श्री राम के आने का इंतज़ार हुआ खत्म ,जानिये देश में क्या है जशन

Share This Article
Follow:
Hiren Nasit सक्सेसफुल ब्लॉगर है और mientrungnews.com के फाउंडर है । पिछले कुछ साल से वह ब्लॉग्गिंग कर रहे है और उसकी रूचि न्यूज़ ब्लॉग लिखना है और लोगो को डेली न्यूज़ पढ़ने मिले इसिलए उन्होंने ये ब्लॉग बनाया है ।उसने केमिस्ट्री की पढाई की है और जॉब छोड़ कर उसने लिखना और लोगो को नयी जानकारी मिले इसिलए उसने mientrungnews.com की स्थापना की है।
Leave a comment